in ,

OTP क्या होता हैं? उपयोग और फायदे One Time Password Details in Hindi Me

OTP-Kya-Hota-Hai-Use-Istemal-upyog-Details-Hindi

OTP Kya Hota Hai Jane Hindi Me? दोस्तों यदि आपको नहीं पता है कि वन टाइम पासवर्ड – One Time Password (OTP) क्या है? यानी कि ओटीपी! तो हमारे इस लेखक के साथ बने रहिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको वन टाइम पासवर्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि ओटीपी क्या है? ओटीपी कैसे काम करता है? और ओटीपी से हमें क्या फायदे होते हैं? और कहां-कहां इसकी जरूरत पड़ती है?

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं हमारे जिंदगी में डिजिटल चीजें काफी ज्यादा आ चुकी है। जिसके लिए हमें लेनदेन करने हेतु ओटीपी का इस्तेमाल करना पड़ता है। यह एक सिक्योरिटी कोड होता है। और यह एक बार आता है। इसलिए इसको वन टाइम पासवर्ड कहा जाता है। कोई भी डिटेल जारी करने के पश्चात एक सिक्योरिटी कोड आने को ही ओटीपी कहा जाता है।

यह OTP एक मजबूत Security करने के लिए काम आता हैं। जो Owner के हाथ में होता हैं। जैसे Aadhar Card से पैसे निकालना। उसके लिए अपना Finger Print वेरीफाई की जरूरत पड़ती हैं। ठीक वैसे ही कोई भी ऑनलाइन अकाउंट को safe रखने के लिए OTP रखा जाता हैं।

otp kiya hai

OTP क्या होता हैं (One Time Password) की पूरी जानकारी

ओटीपी एक प्रकार का सिक्योरिटी कोड होता है। खासकर जब हमें पेमेंट करनी होती है। उस वक्त इस्तेमाल किया जाता है। यदि अपना फेसबुक इस्तेमाल करते हैं। या Google Account लॉग इन करते हैं। तब लोगिन करने के लिए भी आपको OTP – One Time Password का इस्तेमाल करना पड़ता है।

What-is-OTP-in-Hindi-Filmyzap

और यह एक प्रकार का सिक्योरिटी कोड होता है। जिसको डाले बिना आप कोई भी काम को अंजाम नहीं दे पाएंगे। यह पासवर्ड एक बार ही आता है। इसलिए इसको वन टाइम पासवर्ड कहा गया है। यह s.m.s. के रूप में आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आता है। और विभिन्न काम के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

OTP का इस्तेमाल क्यों होता है?

जैसा कि हमने पहले कहा कि यह एक प्रकार का सिक्योरिटी कोड होता है। जोकि उपयोगकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आता है। इससे ग्राहकों का अकाउंट पूरी तरीके से सेफ होता है और कोई भी व्यक्ति किसी भी वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाता है। या फिर उसमें लॉगइन करते हैं। तब इसके लिए एक One Time Password  की जरूरत होती है। इससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि जो व्यक्ति हर काम कर रहा है, वह वही है।

और यह सब करने से हैकर से बचे रहते हैं। कोई भी हमारी चीजों को चोरी नहीं कर सकता। यदि कोई दूसरा व्यक्ति आपके द्वारा बनाए गए अकाउंट में लॉगिन करने की कोशिश करेगा। तब आपको एक ओटीपी की प्राप्ति होगी। जिसके बाद आप उसको और भी सिक्योर बना सकते हैं। उसी के साथ ऑनलाइन रिचार्ज, इकॉमर्स वेबसाइट, सोशल अकाउंट, बैंकिंग डिटेल, पर्सनल डिटेल को सिक्योर करने के लिए ओटीपी का खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

OTP के फायदे?

दोस्तों यदि आप ओटीपी के फायदे जानना चाहते हैं तब आप नीचे दिए गए निम्नलिखित पॉइंट्स को जरूर पढ़ें। आपके मन में जरूर आया होगा कि ओटीपी तो बस हमारे मोबाइल पर आता है। मगर इससे हमें क्या फायदा हो सकता है? यदि आपको One Time Password  का फायदा नहीं पता है तब आइए जानते हैं ओटीपी के क्या फायदे हो सकते हैं?

  1. सबसे पहला फायदा यह है कि आपका अकाउंट इसमें सिक्योर रहता है।
  2. One Time Password  का इस्तेमाल केवल एक बार ही होता है।
  3. कुछ समय के लिए ओटीपी वैलिड होता है। जिसको दोबारा से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
  4. यदि ओटीपी का समय निकल जाए। तब ओटीपी किसी काम का नहीं है।
  5. यदि किसी को आपका अकाउंट का पासवर्ड पता हो तब भी वह आपके अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाएंगे। क्योकि उसके लिए OTP की जरूरत पड़ती हैं। और वो OTP आपके मोबाइल में आएगा।
  6. पेमेंट करते समय भी ओटीपी के जरूरत पड़ती है।
  7. मोबाइल का रिचार्ज करने के लिए भी ओटीपी की आवश्यकता होती है।
  8. बिना ओटीपी के कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट का दुरुपयोग नहीं कर सकता।
  9. ऑनलाइन बैंक से ट्रांजैक्शन करने के लिए भी ओटीपी की आवश्यकता होती है।
  10. नया अकाउंट क्रिएट करने के लिए भी One Time Password  की जरूरत पड़ती है।
  11. आप इसको टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  12. One Time Password  का इस्तेमाल करके अपने सारे अकाउंट को सिक्योर किया जा सकता है।

OTP का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ होता है?

यह तो हमने जान लिया कि ओटीपी इस्तेमाल करने के काफी सारे फायदे हैं। और अब हम यह जानेंगे कि One Time Password का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है। हम में से बहुत सारे लोग कैसे होते हैं? जिनको यह नहीं पता होता कि ओटीपी का इस्तेमाल हम कहां-कहां कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं- ओटीपी का इस्तेमाल कहां कहां किया जा सकता है।

OTP-Kya-Hota-hai-Hindi-Details-filmyzap
  1. Google Account जैसे Gmail, Youtube, Gpay तथा अन्य।
  2. नेट बैंकिंग करते समय ओटीपी का इस्तेमाल होता है।
  3. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त भी ओटीपी का इस्तेमाल होता है।
  4. ईमेल आईडी किसी दूसरे डिवाइस में लॉग इन करने पर ओटीपी का इस्तेमाल होता है।
  5. गूगल पर अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए भी ओटीपी का इस्तेमाल होता है।
  6. ई इकॉमर्स वेबसाइट पर ओटीपी का इस्तेमाल होता है।
  7. ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है।
  8. डिजिटल वॉलेट सेवा प्रदान करने वाले एप्लीकेशन में भी ओटीपी का इस्तेमाल करते हैं।
  9. पेटीएम फ्रीचार्ज मोबिक्विक आदि के कस्टमर के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है।
  10. फेसबुक अकाउंट टू फैक्टर वेरीफिकेशन के लिए भी ओटीपी का इस्तेमाल होता है।
  11. Google Pay, PhonePe आदि का एकाउंट बनाने पर भी ओटीपी का इस्तेमाल होता है।

One Time Password  के बारे में और जानकारी

हमने जान लिया ओटीपी क्या होता है? ओटीपी के फायदे क्या है? वह भी कहां कहां इस्तेमाल किया जाता है? और अब हम ओटीपी के बारे में अधिक जानकारी के बारे में जानेंगे आने की एडवांटेज के बारे में ओटीपी के फायदे के साथ उसके एडवांटेज भी काफी सारे होते हैं और यह एक प्रकार का डबल सिक्योरिटी होता है।

जिसकी वजह से हम अपने किसी भी अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं। यह सुविधा काफी सुविधाजनक है तथा मुफ्त है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती। और One Time Password आने के बाद अकाउंट को ओरिजिनल यूजर साबित करने में सहायता करता है।

यह की जानकारी OTP के बारे में, आशा है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। और भी अधिक जानकारी के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे। हम अपनी वेबसाइट पर ऐसे ही जानकारी भरे आर्टिकल डालते हैं। दोस्तों को शेयर करने ना भूले। Thank You

What do you think?

Written by Olivia Das

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

Qubool A Full Song Lyrics

Qubool A Full Song Lyrics – Bpraak – Jaani

Teri Khaamiyan Song Lyrics

Teri Khaamiyan Song Lyrics – Akhil – bpraak – Jaani